Monday, May 20, 2024

हिमाचल

सीएम हेल्पलाइन आफिस में भिड़े अधिकारी-कर्मचारी

07 मई, 2024 12:09 PM

शिमला: सीएम हेल्पलाइन कार्यालय में सोमवार को यहां के कर्मचारी और अधिकारी आपस में ही भिड़ गए। हालात यहां तक पहुंच गए कि पुलिस को बीच बचाव करना पड़ा। कर्मचारी और अधिकारी दोनों पक्षों ने पुलिस को मामले की शिकायत दी है। कुछ कर्मचारियों ने सैलरी को लेकर और न्यूनतम मानदेय न मिलने को लेकर लेबर डिपार्टमेंट को शिकायत भेजी थी। इस मामले में यहां के अधिकारी भडक़ गए और यहां काम करने वाले टीम लीडर मदन को टर्मिनेट कर दिया। इस मामले को लेकर कुछ लोग बात करने के लिए सीएम हेल्पलाइन के प्रोजेक्ट मैनेजर के पास पहुंचे। कर्मचारियों का आरोप है कि मैनेजर ने एक कर्मचारी के साथ हाथापाई शुरू कर दी। बात यहां तक पहुंच गई कि पुलिस को बुलाना पड़ा और तब जाकर मामला काबू में हुआ। वहीं, सीएम हेल्पलाइन के नोडल ऑफिसर विकास चड्डा ने बताया कि प्रोजेक्ट मैनेजर और कर्मचारियों में लड़ाई की सूचना मिली है। उन्होंने प्रोजेक्ट मैनेजर से रिपोर्ट मांगी है।


इसके आधार पर कार्रवाई की जाएगी। कॉल सेंटर मैनेजर और प्रोजेक्ट मैनेजर के बीच पिछले चार साल से कर्मचारियों का वेतन नहीं बढ़ाया है। पहले इस बात को लेकर मामूली बहस हुई। इसके बाद ये बहस मारपीट और हाथापाई तक पहुंच गई। कर्मचारियों ने इस बारे में बालूगंज थाना में भी मामला दर्ज करवाया है। इनका आरोप है कि प्रोजेक्ट मैनेजर का व्यवहार कार्यालय में सही नहीं है। कर्मचारी इस कारण परेशान हो रहे हैं। इस कार्यालय में करीबन 150 कर्मचारी काम कर रहे हैं। रोजाना सीएम हेल्पलाइन पर 400 से अधिक शिकायतें आती है। कर्मचारी अपनी मांग को लेकर श्रम विभाग को भी एप्लीकेशन दे चुके हैं।

सारे विवाद पर डायरेक्टर आईटी ने बैठक बुलाई

सारे विवाद पर अब डायरेक्टर आईटी निपुण जिंदल ने बुधवार को बैठक बुलाई है। इसमें कंपनी और कर्मचारी दोनों को बुलाया है। उनका कहना है कि इससे पहले कर्मचारियों की तरफ से विभाग को न शिकायत मिली थी, न ही एजेंडा। सीएम हेल्पलाइन शिकायत 1100 सेवा को पूर्व बीजेपी सरकार ने साल 2019 में शुरू किया था। डिपार्टमेंट ऑफ डिजिटल टेक्नोलॉजी एंड गर्वनेंस के तहत इसे चलाया जा रहा है। इस पर कोई भी प्रदेश का आम नागरिक किसी भी विभाग की जानकारी ले सकता है। रात दस बजे तक इस हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत की जा सकती है।

Have something to say? Post your comment