Saturday, May 18, 2024

हिमाचल

प्रदेश में बारिश का यलो अलर्ट, कब से हैं आसार, जानिए

04 मई, 2024 12:27 PM

शिमला: मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे में बारिश होने की संभावना जताई है। इसे लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। अलर्ट के बीच प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश हो सकती है। यह अलर्ट एक ही दिन के लिए है। बारिश का असर धर्मशाला में होने वाले आईपीएल मुकाबले में भी देखने को मिल सकता है। रविवार को मैदानी इलाकों में मौसम साफ रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने बारिश से प्रभावित होने वाले क्षेत्रों में तमाम विभागों और प्रशासन को सभी तैयारियां समय पर पूरी कर लेने के निर्देश भी जारी किए हैं। मौसम विभाग के अनुसार हिमालयी क्षेत्रों को प्रभावित कर रहे पश्चिमी विक्षोभ का असर अब ईरान में पहुंच गया है। यहां पश्चिमी विक्षोभ समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर की ऊंचाई पर है।

मौसम विभाग के अनुसार इसके बाद सात मई को मौसम दोबारा खराब होने की संभावना है। विभाग ने सात मई को यलो अलर्ट जारी किया है। प्रदेश में ऊना में सबसे ज्यादा 35 डिग्री, बिलासपुर में 34.8, हमीरपुर 34.7, मंडी 31.2, सोलन 30 , चंबा 27.8, धर्मशाला 26.6 और शिमला में 23 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया है।

लाहुल-स्पीति को अंधेरे से मुक्ति

लाहुल-स्पीति को अंधेरे से मुक्ति मिल गई है। बिजली बोर्ड ने यहां ठप सभी ट्रांसफार्मर शुक्रवार को बहाल कर दिए हैं। इन ट्रांसफार्मर के ठीक होते ही स्थानीय लोगों ने राहत की सांस ली है। लाहुल-स्पीति में गुरुवार तक आठ ट्रांसफार्मर ठप थे। शुक्रवार को बिजली बोर्ड कर्मचारियों ने इन सभी को दुरुस्त कर दिया है। हालांकि अभी चंबा में छह और कुल्लू के थलोट में एक ट्रांसफार्मर ठप हैं। बिजली बोर्ड ने शनिवार तक मौसम साफ रहने पर सभी ट्रांसफार्मर को दुरुस्त करने की बात कही है। दूसरी ओर प्रदेश में बंद 37 सडक़ें बहाल नहीं हो पा रही हैं। यह सभी सडक़ें बीआरओ के अधीन हैं।

Have something to say? Post your comment